Breaking News

गरीबी की वजह से बचपन में 5 रूपए के लिए मजदूरी करता था और आज अमेरिका में है डाटा साइंटिस्‍ट

संदीप सिंह एक आम परिवार से ताल्लुक रखते है।संदीप ने करनाल जिले के गांव काछवा से एआई सल्यूशन मॉडल डेवलप किया है और अब संदीप अमेरिका की प्रतिष्ठित अमेजन वेब सर्विसेज टेक्नोलॉजी कम्पनी में डाटा साइंटिस्ट के पद पर कार्य करते है और कोरोना महामारी की वेक्सीनेशन की अहमियत को सभी को समझ में आ गया होगा। बच्चों और वयस्कों के लिए वेक्सीन आने वाली है। तकनीकी पलहुओं के कारण निर्धारित लक्ष्य पर उपलब्धि नहीं हो पाती। इसलिए ही हमें बहुत सी बार हमारे लक्ष्य को आगे पीछे करना पड़ता है परन्तु भविष्य में ऐसा कभी नहीं होगा क्योंकि जरुरी बदलाव करके लक्ष्य को सुनिश्चित कर लेगे और यह सब एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साल्यूशन मॉडल से होगा।

संदीप सिंह ने अब तक जो भी साल्यूशन को बनाया है वो सब साल्यूशन एआई टेक्नोलॉजी के मॉडल पर आधारित है। अगर उनको कैंसर की दवा को बनाना है तो ऐसे में उनका डाटा 100 साल पुराना होता है तो मेनुअली स्टडी कर इस्तेमाल करने में काफी समय लगता है। परन्तु एआई मॉडल इस पुरे डाटा को रीड करता है और फिर उस मेडिसिन को तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित कर देता है तो एआई मॉडल आयु वर्ग और सेम्पल साइज को देख के आपको निर्धारित समय में रिसर्च वर्क पूरा करके मेडिसिन तैयार कर सकते है या नहीं और मॉडल यह भी बता देगा की दवा कब तक आ पाएगी।

संदीप सिंह ने बताया की उनको बहुत ही संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने काछवा के सरकारी स्कुल से पढ़ाई की है और उसके बाद कम्प्यूटर साइंस में बीटेक किया है जब नौकरी की तलाश में थे तो अमेरिका में 11 सितंबर 2001 में आतंकियों ने हमला कर दिया तो ऐसी स्थिति मे घर चलाने के लिए गांव में बन रहे निजी स्कुल में 50 रुपए में मजदूरी करनी पड़ी और वहां पर पूरा दिन काम करना पड़ता था उसके बाद ही 50 रुपए मिलते थे और पिताजी छोटे छोटे मेले के आयोजन में खिलौने बेचकर घर चलते थे।

संदीप ने फिर गेट टेस्ट पास किया और कर ली फिर गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी हिसार से अपने एमटेक कम्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की फिर 2005 में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लि. में डिजाइन इंजीनियर के पद पर कार्यरत रहे। उन्होंने स्पेशलाइजेशन करने के लिए अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी यूएसए की सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ़ साइंस इन इन्फॉर्मेशन सिस्टम की डिग्री 2015-17 में हासिल की। उसके बाद यूएसए में एक निजी बैंक में 2017-19 तक नौकरी की फिर बाद में अमेजन में डाटा साइंटिस्ट के लिए ज्वाइन किया । कंपनी ने संदीप सिंह को करोड़ों रुपए के सालाना पैकेज पर रखा।

About Vivek Shahi

Check Also

आमिर खान की बेटी ईरा खान के बॉयफ्रेंड को धमकी मिलने से मच गया हंगामा

बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान की बेटी इरा खान के ब्वॉयफ्रेंड को धमकी मिली है …

Leave a Reply

Your email address will not be published.