Breaking News

आइडिया सुनकर मां हुईं शर्म से लाल, रिश्तेदारों ने उड़ाया मजाक फिर बेटी ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी

अगर आप सही हो।तो कुछ भी साबित करने की कोशिश मत करो। प्रयास करो और सही बने रहो। गवाही वक्त खुद दे देगा। कहते हैं कि शर्म औरत का एक गाना होता है लेकिन अगर उसी कहने की परवाह ना करते हुए कोई एक बड़ा व्यापार खड़ा कर दे तो फिर आश्चर्य वाली बात ही होगी। कुछ ऐसा ही किया ‘ज़िवामे’ (Zivame) कंपनी की मालकिन ‘ऋचा कर’ ने। आज के समय में यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित हो रहा है।

हम हमेशा महिला सशक्तिकरण की बात तो करते हैं लेकिन उस पर ना ही अमल करते हैं और ना ही धरातल पर उस दिशा में ढंग का कोई कार्य। इस कार्य के लिए महिलाएं भी बढ़ चढ़कर आगे नहीं आती हैं जिसका एक मुख्य कारण होता है- ‘शर्म’। महिलाएं कई ऐसी बात सार्वजनिक स्थानों या किसी भी अनजान व्यक्ति, चाहे वह पुरुष हो या महिला, से कहने में शर्माती हैं। आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि औरतें अपने अंता वस्त्र धूल कर ऐसी जगह सूखने के लिए डालती हैं जहां किसी की नजर ना पड़े। सिर्फ इतना ही नहीं वह इस संबंध में अपनी मां या पति के अलावा और किसी भी व्यक्ति से बात करने में संकोच करती हैं लेकिन महिला उद्यमी रुचा कर ने ऐसे शर्म लिहाज को त्याग कर महिलाओं के लिए ही ‘ज़िवामे’ नामक कंपनी की स्थापना कर दी।

पहली नौकरी भी अंडर गारमेंट्स कंपनी में की

रिचा कर का जन्म 17 जुलाई 1980 को झारखंड के जमशेदपुर शहर में हुआ। यह एक मध्यम वर्गीय परिवार से सम्बंध रखती है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद रिचा नेपाली नौकरी भी अंडर गारमेंट्स कंपनी में ही की। लेकिन बचपन से वह किसी के अधीन काम करने की बजाय एक अलग पहचान बनाना चाहती थीं। सिर्फ नौकरी करना, इनका उद्देश्य नहीं था। इसलिए इंजीनियरिंग करने के बाद, इन्होंने MBA करने का मन बनाया। जिसके चलते इन्होंने अपना MBA पूरा किया। अलग-अलग 2-3 कंपनियों में काम करते-करते उन्होंने बिजनेस आइडियाज और नेतृत्व के गुण सीखें और खुद से ऐसी कंपनी स्थापित करने की ठानी जो सबसे अलग हो।

वह कहती हैं कि उनके इस आइडिया का विरोध तो सबसे पहले उनकी मां ने किया जबकि पिता को समझ नहीं आ रहा था कि बेटी आखिर करना क्या चाहती है। मां ने यह खाकर रोकने की कोशिश की थी आखिर वह अपने बेटे के काम के बारे में लोगों को क्या बताएंगे लेकिन रिचा ने इन सब की परवाह करते बग़ैर महिलाओं की सहूलियत हेतु अपने दिशा में आगे बढ़ना शुरू किया और अगस्त 2011 में ‘ज़िवामे’ कंपनी की स्थापना की। रिचा अपनी वेबसाइट का नाम Ziva रखना चाहती थीं। लेकिन यह नाम उपलब्ध ना होने के कारण उन्हें इसका नाम ‘Zivame’ रखना पड़ा। आज ऑनलाइन स्टोर में 5000 से अधिक प्रकार के अंडरवियर उपलब्ध हैं और अब वे ऑफलाइन स्टोर के माध्यम से भी व्यापार करते हैं।

About Vivek Shahi

Check Also

आमिर खान की बेटी ईरा खान के बॉयफ्रेंड को धमकी मिलने से मच गया हंगामा

बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान की बेटी इरा खान के ब्वॉयफ्रेंड को धमकी मिली है …

Leave a Reply

Your email address will not be published.