Breaking News

क्रिकेट के लिए 12 साल की उम्र में घर छोड़ा, कई रातों को भूखा सोया आज भारत का सितारा है !

12 साल की उम्र में क्रिकेट के लिए घर छोड़ा, कई रातों को भूखा सोया आज भारत का सितारा है ! ईशान किशन भारत के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। इस समय वो भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य हैं। वो पिछला T20 वर्ल्ड कप भी भारत की तरफ से खेल चुके हैं। झारखण्ड की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले ईशान किशन का जन्म बिहार के पटना जिले में हुआ था, ईशान ने 6 साल की ही उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था वो समय वो अपनी स्कूली टीम के कप्तान भी थे।

बड़े भाई ने दिया ईशान किशन का साथ:

वो कहते हैं हम सभी के जीवन मे एक गॉड फादर होता हैं जो हमारी जरूरतों को समझ कर हमें प्रोत्साहित करता हैं। ईशान किशन के जीवन के गॉड फादर उनके बड़े भाई राज किशन साबित हुए। एक बार बिहार की टीम स्कूल फेडरेशन मैच खेलने बिहार से मुम्बई पहुँची थी। टीम में दोनो भी राज किशन और ईशान किशन दोनो को ही शामिल किया गया। लेकिन प्लेइंग 11 में ईशान के बड़े भाई राज किशन को उनके प्रदर्शन के आधार पर टीम में ओपनिंग बैट्समैन के लिए रखा गया वही दूसरी तरफ ईशान किशन टीम से बाहर हो गए,ऐसे में अपने भाई को हताश देख कर राज किशन ने अपना नाम टीम से बाहर कर किये और ईशान किशन को मौका मिल गया।

राज किशन जानते थे कि छोटे भाई ईशान के लिए क्रिकेट क्या मायने रखती हैं उन्होंने अपने छोटे भाई ईशान के लिए अपने क्रिकेट के करियर को छोटी सी उम्र में ही बलिदान दे दिया और पढ़ाई में अपना मन लगाने लगे। इसके बाद उन्होंने ईशान किशन को खूब सपोर्ट भी किया।

इस साल आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए:

ईशान किशन को उनकी मेहनत का फल समय समय पर मिलता ही रह, उन्होंने झारखण्ड के लुई फर्स्ट क्लास मैचों में ढेरों रन ठोक कर टीम इंडिया के लिए दावेदारी जताने के साथ साथ कई घरेलू टूर्नामेंट और आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर मुख्य चयनकर्ता का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया। वो आईपीएल में मुम्बई इंडियंस के नियमित सदस्य भी रहे, इस बार मुम्बई इंडियंस ने उन्हें रिलीज करने के बावजूद उन्हें 15 करोड़ 25 लाख रुपये में रिटेन किया। आईपीएल में इस बार के अपने प्रदर्शन को ईशान भले ही संतुष्ट न ही लेकिन उन्होंने इस बार के आईपीएल में 450 से ज्यादा बनाये हैं।
ईशान किशन के विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ साथ एक विकेटकीपर भी हैं। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी T20 वर्ल्ड कप के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उनकी सीधी भिड़ंत ऋषभ पंत से हैं।

About Vivek Shahi

Check Also

कभी क्लास की फीस देने के लिए भी कम पड़ जाते थे पैसे, आज ये जांबाज़ धुरंदर क्रिकेट का बन गया है बादशाह

भारतीय क्रिकेट टीम का दबदबा आज पूरी दुनिया मे हैं। चाहे ऑस्ट्रेलिया हो या इंग्लैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published.