Breaking News

गरीब लड़की ने तीन हज़ार से शुरू किया पर्वतीय उत्पादों का कारोबार, आज 8 करोड़ रुपए की कंपनी है

मेहनत और लगन आपको कामयाब बना सकती है इसमें कोई शक नही कि मुश्किलें आएगी लेकिन उन मुश्किलों में भी आपकी किस्मत और आपका जज़्बा पूरी तरह सक्सेस तक पहुंचा ही देगा। उत्तराखंड के पर्वतीय बागेश्वर जिले में सन 2000 में शुरू किया था 3000 रुपये में बिज़नेस आज है 8 करोड़ के मालिक यह सब मुमकिन हुआ हेम पंत की मेहनत और ज़ज़्बे से तो आईये जानते है इनकी कहानी।

सन 2000 में 3000 रुपये लेकर बिज़नेस शुरू किया पर्वतीय उत्पादों को लेकर और आज उनके इस काम मे 55 लोग काम करते है मतलब उन्होंने फैक्ट्री खड़ी कर दी। इस फैक्ट्री में महिलाएं भी और पुरुष भी यानी इन्होने खुद भी कमाया और दूसरों को भी रोजगार दिया। ऐसे में आज इसी काम को लेकर आज वो पर्वतीय उत्पादों का ग्लोबल ब्रांड बन गए है। हेम पंत ने सोचा भी नही होगा कि मात्र 3000 रुपये लेकर आज 8 करोड़ के मालिक बन जाएंगे।

हिम ऑर्गेनिक के मालिक है

हेम ने मीडिया इंटरव्यू में बताया कि वो उत्तराखंड के बागेश्ववर के व्यूजला जिले में 3000 रुपये लेकर काम शुरू किए फिर उन्होंने पर्वतीय उत्पादों के लिए जैविक खेती का इस्तेमाल किया। शुरू में वो मेलों और बाज़ारों ने जाकर खुद ही बेचते थे। लेकिन बाद में उन्होंने फैक्ट्री खोली और फिर उसी फैक्ट्री में 55 लोगों को उन्होंने काम दिया। गवर्नमेंट लाइसेंस लिया और फिर उसके बाद इस फैक्ट्री में ग्लोबल ब्रांड के जरिये 8 करोड़ का बिज़नेस बना दिया उन्होंने यह भी कहा कि 2050 तक उनका लक्ष्य है 50 करोड़ तक पहुंचाने का। इसके लिए अभी भी हेम पंत दिन रात मेहनत करते है।

एमएलएन यानी मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिये इन्होंने काम किया। शुरू में इनको दिक्कत हुई जैसे कि लोगों की कमी और सबसे ज्यादा जरूरी इनके पास साधन कम था। लेकिन फिर इन्होंने तरकीब का इस्तेमाल किया जिसका नाम था एमएलएन मार्केटिंग इसमें उन्होंने सबसे ज्यादा जरूरी लोगों की चेन बनाई और फिर उन्ही से ही अपने ब्रांड की मार्केटिंग करवाई। कुल 24 गांव में उन्होंने अपने जैविक उत्पादों लो लोगो तक पहुंचाया फिर उसको बेचा भी। उनके इस काम मे उनकी मेहनत और ना हारने वाले जज़्बा शामिल था। हेम ने नही सोचा था कि। 3250 रुपये लेकर सन 2000 में उत्तराखंड के जैविक उत्पादों को वो गलोबल ब्रांड बना के 8 करोड़ का सालाना टर्नओवर बना देंगे। उनके इस मेहनत और लगन की कहानी को दुनिया सलाम करती है। और उम्मीद यह भी है कि आने वाले वक्त में वो और तेज़ी से उत्तराखंड के पर्वतीय उत्पादों को आगे बढाएंगे।

About Vivek Shahi

Check Also

आमिर खान की बेटी ईरा खान के बॉयफ्रेंड को धमकी मिलने से मच गया हंगामा

बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान की बेटी इरा खान के ब्वॉयफ्रेंड को धमकी मिली है …

Leave a Reply

Your email address will not be published.