विदेश से कितना सोना ला सकते हैं आप, नियमों का उल्लंघन किया तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा

0
420

मुंबई एयरपोर्ट के कस्टम विभाग ने टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की करोड़ों रुपये की घड़ियों को जब्त कर लिया है.

हार्दिक पांड्या से जब्त की गई घड़ियों की कीमत करीब 5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. खबरों के मुताबिक हार्दिक पांड्या के पास इन घड़ियों के न तो बिल थे और न ही जरूरी डॉक्यूमेंट्स.

इस पूरे मामले में हार्दिक पांड्या ने कहा है कि कस्टम विभाग ने उनकी घड़ियों को जब्त नहीं किया है बल्कि कस्टम ड्यूटी के मूल्याकंन के लिए रखी गई हैं. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उन घड़ियों की कीमत 5 करोड़ नहीं बल्कि 1.5 करोड़ रुपये है.

विदेशों से लाए जाने वाले सामान पर वसूली जाती है कस्टम ड्यूटी
विदेशों से लाए जाने वाले सामान पर भारत सरकार अपने नागरिकों से कस्टम ड्यूटी वसूल करती है. कस्टम ड्यूटी तय करने के कई नियम हैं. ये अलग-अलग देश, अलग-अलग सामान और विदेश में रहने की अवधि जैसे कई मायनों के हिसाब से निर्धारित किया जाता है.

नियमों के मुताबिक विदेश से आने वाले लोगों को कस्टम विभाग में अपने पूरे सामान का सही ब्योरा देना होता है. आप विदेश से केवल निर्धारित मात्रा में ही कोई सामान खरीद कर ला सकते हैं. इसके साथ ही आपके पास उन सभी सामानों के सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए.

विदेश से कितना सोना ला सकते हैं यात्री
आज हम यहां आपको कुछ ऐसे ही सामान और उनकी मात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं. भारत का कोई भी नागरिक, सरकार द्वारा तय की गई किसी सामान की मात्रा से ज्यादा नहीं ला सकता है. अगर कोई शख्स ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है.

भारत सरकार के नियमों के अनुसार जो नागरिक एक साल से विदेश में रह रहे हैं, वे अधिकतम 40 ग्राम सोना ही ला सकते हैं. ये सोना ज्वैलरी के रूप में ही होना चाहिए.

इसके अलावा अधिकतम 40 ग्राम सोने की मात्रा महिलाओं के लिए निर्धारित की गई है, पुरुष अपने साथ अधिकतम 20 ग्राम सोना ही ला सकते हैं. अगर आप कुछ दिनों के लिए ही विदेश गए हैं तो ऐसे परिस्थितियों में सोना न ही लाया जाए तो बेहतर रहता है.

शराब और सिगरेट के लिए क्या है नियम
कई लोग विदेशों से महंगी शराब या सिगरेट वगैरह भी खरीदकर भारत लाते हैं. ऐसे में सरकार ने इन चीजों की भी एक लिमिट बना रखी है.

कस्टम विभाग के नियमों के मुताबिक विदेश से आने वाला एक यात्री अपने साथ अधिकतम 2 लीटर शराब या बीयर ही ला सकता है. इसके अलावा वह अपने साथ 100 सिगरेट या 25 सिगार या 125 ग्राम से ज्यादा तंबाकू नहीं ला सकता.