यूपी में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर गंभीर हुए सीएम योगी, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

0
503

बढ़ते वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद यूपी में उच्च स्तरीय बैठक की गई। बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को वायु प्रदूषण रोकने के रोकने के लिए निर्देश दिए।

सीएम योगी ने एनसीआर में प्रदूषण को रोकने के लिए योजनाबद्ध प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि पराली न जलाने के लिए किसानों से संपर्क करें।

उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि वो लोगों को निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्याहित करें।

इसके साथ ही पराली न जलाने के लिए किसानों से संपर्क करें। जिससे कि इस बड़ी समस्या पर शीघ्र ही अंकुश लग सके।

इतना ही नहीं, बैठक में सीएम योगी ने सभी जिलों में जिला कृषि अधिकारियों को किसानों के साथ लगातार सम्पर्क में रहने का भी निर्देश दिया है।

सीएम योगी ने बैठक में जीका वायरस को लेकर भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जीका वायरस से बीमार लोगों के परीक्षण, अनुरेखण और उपचार पर जोर दिया।

बैठक में सीएम योगी को बताया गया कि प्रदेश में जीका वायरस सकारात्मकता दर में लगातार गिरावट आई है

पिछले 24 घंटों में कोई नया मामला सामने नहीं आया। कन्नौज और कानपुर जिलों की स्थिति में सुधार हुआ है।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा है कि कुछ जिलों में डेंगू परीक्षण के लिए पैथोलॉजी केंद्रों द्वारा मनमाने ढंग से वसूली की सूचना मिल रही है। इस पर अधिकारी ध्यान दें।

वे ऐसे मामलों पर कड़ाई बरतें। हर किसी की एक समान दर पर जांच की जानी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा है कि पैथोलॉजी सेंटर्स का औचक निरीक्षण भी किया जाए। मनमाने तरीके से वसूली या उत्पीड़न की शिकायतों पर तुरंत संज्ञान लें।